इन चीजों को खाने से खत्म हो सकती है पथरी

इन चीजों को खाने से खत्म हो सकती है पथरी

सेहतराग टीम

हमारे शरीर के सभी अंग जरूरी होते हैं। लेकिन किडनी की भूमिका अहम होता है। क्योकि किडनी हमारे शरीर के अंदर के विषैले तत्वों को खत्म करने में अहम भुमिका निभाती है। इसलिए तो इसे शरीर का फिल्टर भी कहते हैं। लेकिन ये कई बार सही ढ़ग से काम नहीं करता है। क्योंकि किडनी में पथरी हो जाती है। ये समस्या उन लोगों को ज्यादा होती है जो बहुत कम मात्रा में पानी पीते हैं।

पढ़ें- आंख आने की बीमारी’ से छुटकारा पाने का बेस्ट व्यायाम

जब नमक और खनिज इकट्ठा होने लगते हैं तो वे थोड़े समय में पथरी बन जाते हैं। किडनी में जैसे ही पथरी का निर्माण होता है ऐसे में मनुष्य को असहनीय पीड़ा होने लगती है। कई बार चिकित्सक इसे ऑपरेशन से निकालने की सलाह देते हैं लेकिन यदि आप ऑपरेशन नहीं कराना चाहते हैं तो इन घरेलू उपायों को धैर्य के साथ अपनाकर पथरी को खत्म कर सकते हैं।

जीरा

जीरे को शक्कर के साथ मिलाकर खाने से पथरी शरीर से बाहर निकल जाती है। यह उपाय महिलाओं के लिए बेहद लाभदायक है। जीरे को शक्कर को समान मात्रा में एकसाथ मिलाकर रख लें और दिन में तीन से चार बार इसे ठंंडे पानी के साथ लें। ऐसा करने से पथरी पेशाब के माध्यम से बाहर हो जाएगी। 

बथुआ

सर्दियों में तो बथुआ आसानी से उपलब्ध हो जाता है। यदि आप चाहते हैं कि एक से दो सप्ताह के भीतर आपके शरीर में मौजूद किडनी की पथरी खत्म हो जाए तो प्रतिदिन बथुआ का साग खाएं या फिर आप बथुआ को पानी में उबालकर उसे छानकर उसमें सेंधा नमक मिलाकर भी थोड़ी- थोड़ी मात्रा में तीन से चार बार खा सकते हैं।

पानी

पथरी गलाने का प्राथमिक उपचार है अधिक से अधिक पानी का सेवन। आप भले ही साथ में कोई भी उपचार क्यों न कर रहे हो लेकिन बहुत जरूरी है कि आप ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। यदि आप चिकित्सक के पास भी जाएंगे तो सबसे पहले वे आपको यही कहेंगे कि दिनभर में 13 से 14 गिलास पानी पिएं।

सौंफ का पेस्ट

सौंफ खाने से किडनी की सफाई होती है। यदि आपको किडनी की पथरी हो गई है तो प्रतिदिन चलते- फिरते सौंफ खाएं। सौंफ का एक पेस्ट इस समस्या में बेहद गुणकारी होता है। इस पेस्ट को बनाने के लिए सौंफ, मिश्री और खड़े धनिये को रात को एक लीटर पानी में भिगो दें। अगले दिन शाम को इस मिश्रण को मिक्सर में पीस लें। इस पेस्ट को दिन में तीन बार एक-एक चम्मच करके पानी में डालकर पिएं।

चौलाई

यदि आप चाहते हैं कि किडनी के भीतर जो पत्थर है वो स्वयं ही गल जाए तो इसके लिए आपको करना होगा चौलाई का सेवन। पथरी को गलाने में यह बहुत कारगर है। जैसे ही आपको पथरी के बारे में पता चलता है आप इसका उबला हुआ पानी पीना शुरू कर दें। पथरी तो गलना शुरू होगी ही साथ ही पथरी के होने से उठने वाले दर्द में भी राहत मिलेगी।

इसे भी पढ़ें-

वजन घटाने में है सहायक है घर में बनी ये साधारण सी सब्जी 

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।